Why Snapdeal Failed | आखिर क्यों स्नेपडील हुई बर्बाद ?

Why Snapdeal Failed

Why Snapdeal Failed | आखिर क्यों स्नेपडील हुई बर्बाद ?


साथियों नमस्कार, आज हम आपके लिए एक खास आर्टिकल “Why Snapdeal Failed | आखिर क्यों स्नेपडील हुई बर्बाद ?” लेकर आएं हैं एक ऐसी कहानी जो आपको सोचने पर मजपुर कर देगी की आखिर कैसे भारतीय समाज के खिलाफ बोला गया एक शब्द करोड़ों की एक कंपनी को मिटटी में मिला सकता है! पढ़ें हमारा पूरा आर्टिकल…


Why Snapdeal Failed | आखिर क्यों स्नेपडील हुई बर्बाद ?

बात 2012 की है जब मै ऑनलाइन शॉपिंग पर भरोसा ना के बराबर करता था! एक दिन ओपेरा ब्राउज़र देखते हुए, मेरी नजर एक बेल्ट की एड पर पड़ी! पड़ताल किया तो एड स्नैपडील का था जो कैश ऑन डिलीवरी था, मैंने बेमन बेल्ट ऑर्डर कर दिया! 7 दिन बाद कॉल आई आपका आर्टिकल आया हुआ है, आप घर पर है या नहीं, मैंने उसको टाइम दिया और उसी टाइम डिलीवरी बॉय, डिलीवरी देने पहुंचा!

मैंने डिलीवरी से पूर्व खोलकर दिखाने का आग्रह किया लेकिन डिलीवरी बॉय ने शर्तों का हवाला देकर मना करते हुए कहा आप पैसे देने के बाद ही खोल सकते हैं किन्तु वही आर्टिकल नहीं निकला तो आप 15 दिन में वापस करके कंपनी से पैसे वापस ले सकते हैं! मैंने उसकी बात मानकर पैसे देकर उसी के सामने पेकिंग खोली, और वही आर्टिकल पाकर अपार हर्ष हुआ!

Snapdeal

अब आप सोच रहे हैं कि मै अनायास ही क्या बताएं जा रहा हूँ, तो आप यूँ समझ जाए मेरी तरह कई लोगों ने अपनी पहली ऑनलाइन शॉपिंग स्नैपडील से ही की! उत्पाद गुणवत्ता और होम डिलीवरी की वजह से कंपनी का मार्केट भी तीव्र गति बढ़ गया समय के साथ किन्तु एक घटना के बाद कंपनी का मार्केट बूरी तरह से धड़ाम हो गया!

मोदीजी और मोदीजी की नीतियों का विरोध करते हुए कंपनी के ब्रांड एंबेसडर आमिर खान ने एक ब्यान दिया की अब देश रहने लायक नहीं रहा और मै देश छोड़ने में फायदा देख रहा हूँ! आमिर के इस बयान को लोगों ने देश विरोधी ब्यान की तरह लिया और कंपनी से तत्काल ब्रांड एंबेसडर के रूप से आमिर को हटाने का आग्रह किया!

कंपनी ने इस पर विशेष ध्यान नहीं दिया, कंपनी के तत्काल कदम नहीं उठाए जाने से नाराज ग्राहकों ने अपने मोबाइल से स्नैपडील App हटाने का कदम उठाया और एक दिन में ही 8 लाख लोगो ने App को अनइन्स्टाल कर दिया सप्ताह भर में यह आंकड़ा 25 लाख पार हो गया!

लोगों की भावना को समझने में नाकामयाब होने से लोगों ने कंपनी से सामान खरीदने में आनाकानी शुरू करते हुए स्लो डिलीवरी, नकली माल और देश विरोधी कंपनी जैसे कई ताने बुन दिए! एकमात्र घटना कंपनी की लाख बुराई बाजार में ले आई और ग्राहक दूसरी कंपनी की तरफ रुख करने लगे!

Sony Television

 

ऐसी ही घटना पिछले दिनो सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले प्रोग्राम कपिल शर्मा की कॉमेडी के साथ भी हुई ! प्रोग्राम के नीयत मेजबान नवजोत सिंह सिद्धू ने भारत विरोधी ब्यान दिया जिससे लोग चैनल लॉक का आग्रह करने लगे तभी कंपनी ने एक अधिकारिक ब्यान देकर सिद्धू को शॉ से बाहर का रास्ता दिखा दिया! वैसे ही सर्फ एक्सेल ने भी अपना विवादित विज्ञापन वापस लेकर ग्राहक को छिटकने का मौका नहीं दिया!.

Surf Excel

हालांकि अब कंपनी ने आमिर खान को ब्रांड एंबेसडर से हटा दिया है, किंतु कंपनी द्वारा देरी से उठाया गया कदम ग्राहको के कंपनी के प्रति दृष्टिकोण को बदलने में कामयाब नहीं हो पाया है! ये ना सिर्फ स्नैपडील बल्कि सभी कंपनी के लिए एक चेतावनी है कि समाज की भावना के विरुद्ध कार्य आपका बना बनाया बाजार एक दिन में ही ढहा सकता है!.

पढ़ें स्टीव जॉब्स के जीवन के कुछ खास पहलुओं को!


आपको “Why Snapdeal Failed | आखिर क्यों स्नेपडील हुई बर्बाद ?” हमारा यह Article कैसा लगा हमें कमेंट सेक्शन में ज़रूर बताएं और हमारा फेसबुक पेज जरुर LIKE करें!

साथियों अगर आपके पास कोई भी रोचक जानकारी या कहानी, कविता हो तो हमें हमारे ईमेल एड्रेस [email protected] पर अवश्य भेजें!

अब आप हमारी कहानियों का मज़ा सीधे अपने मोबाइल में हमारी एंड्राइड ऐप के माध्यम से भी ले सकते हैं| हमारी ऐप डाउनलोड करते के लिए निचे दी गए आइकॉन पर क्लिक करें!

Hindi Short Stories

जाने आखिर क्यों मारा नाथूराम गोडसे ने महात्मा गाँधी को ?

जाने कैसे नवजोत सिंह सिद्धू बने क्रिकेटर से देश के जाने माने सेलेब्रिटी!

अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ शेयर करें!
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply