भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज

भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज
Share with your friends

नमस्कार दोस्तों, आशा है आप सभी कुशल होंगे। आज का हमारा आर्टिकल खास तौर पर हमारे उन साथियों के लिए हैं जो अपनी उच्च शिक्षा के लिए भारत के सबसे अच्छे शिक्षण संसथान के बारे में जानना चाहते हैं। जी हाँ! आज हम बात करने जा रहें हैं “भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज के बारे में। आशा है आपको हमारा यह आर्टिकल ज़रूर पसंद आएगा।


Contents hide

“भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज”

दोस्तों, यहाँ हम आपको एक-एक कर भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज के बारे में बताने जा रहें हैं। इसी कड़ी में सबसे पहले हम बात कर रहें हैं भारतीय प्रबंधन संस्थान बैंगलोर के बारे में।

1. भारतीय प्रबंधन संस्थान बैंगलोर ( IIM-B) | Indian Institute of Management Bangalore

भारतीय प्रबंधन संस्थान बैंगलोर भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज
भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज

भारतीय प्रबंधन संस्थान बैंगलोर की स्थापना 1973 में हुई थी। भारत के प्रसिद्ध प्रबंधन संस्थानों में भारतीय प्रबंधन संस्थान बेंगलूर का नाम भी शामिल है। यह संस्थान प्रबंधन में पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा की उपाधि प्रदान करते हैं। जो एमबीए के समतुल्य। भारत के प्रबंधन संस्थानों में प्रवेश कॉमन एडमिशन टेस्ट ( सीएटी) के आधार पर होता है। यह परीक्षा दुनिया की सर्वाधिक प्रतीस्पर्धी परीक्षाओं में से एक है।

भारतीय प्रबंधन संस्थान बेंगलूर का परिसर 100 एकड़ में फैला हुआ है। कथा यहां के डीन प्रोफेसर त्रिलोचन शास्त्री है। व निदेशक पंकज चन्द्रा हैं। यह संस्थान यूजीसी व एआईसीटीई मान्यता प्राप्त है। तथा पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ कई सर्टिफिकेट कोर्स भी करवाता है।

आईआईएमबी इसलिए भी प्रसिद्ध है। क्योंकि यह बेंगलुरु शहर में जो कि भारत की प्रौद्योगिक राजधानी है। तथा सिलीकान सिटी के नाम से प्रसिद्ध है। सूचना प्रौद्योगिकी का घर बेंगलुरु शहर जहां आईआईएम जैसी संस्थान का होना वाकई इस क्षेत्र में जाने वाले छात्रों के लिए काफी फायदेमंद है। आईआईएम बेंगलुरु से कई ऐसे छात्र पड़ चुके हैं। जो आज बड़े पदों पर काम कर रहे हैं।


2. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT-M) | Indian Institute of Technology Madras

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज
भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास भारत के तमिलनाडु राज्य के चेन्नई शहर में स्थित है। जिसकी स्थापना वर्ष 1959 में तकनीकी शिक्षा को ध्यान में रखते हुए की गई थी। आज यह संस्थान विश्व का प्रमुख तकनीकी संस्थान है। वर्तमान में संस्थान के निदेशक भास्कर राममूर्ति हैं। व अध्यक्ष पवन कुमार गोयनका है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास का परिसर 2.5 वर्ग किलोमीटर अर्थात 617 एकड़ में फैला हुआ है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा कई प्रकार के डिग्री व डिप्लोमा कोर्स कराए जाते हैं। और यहां के छात्रों को तकनीकी क्षेत्र में ज्ञान प्राप्त करा 100% नौकरियां उपलब्ध कराई जाती है। प्रौद्योगिकी क्षेत्र में जहां छात्रों की रुचि बढ़ रही है, वहीं देश में प्रौद्योगिकी आवश्यकता भी बढ़ रही है। ऐसे में इस क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्रों को आईआईटीएम जैसे संस्थान मिलना किसी सपने के सच होने के बराबर है।


3. चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी (CU) | Chandigarh University

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज
भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज

भारत के पंजाब राज्य की राजधानी चंडीगढ़ में इंजीनियरिंग कोर्स कराने वाली सबसे प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी है। जो कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के नाम से जानी जाती हैं। इस यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग जैसे कोर्स के साथ ही बीसीए, एमसीए, बीबीए आदि क्षेत्रों में अध्ययन की सुविधाएं उपलब्ध है।

साथ ही बीएससी व एमबीए के लिए भी इस यूनिवर्सिटी में सुविधाएं उपलब्ध है। इस विश्वविद्यालय में अलग-अलग कोर्स की फीस अलग-अलग है। और 100% प्लेसमेंट सुविधा है। यह यूनिवर्सिटी सबसे प्राचीन यूनिवर्सिटी है। जिसकी स्थापना वर्ष 1882 में लाहौर में हुई। तथा स्वतंत्रता पश्चात इसकी पुनर्स्थापना वर्ष 1958 में चंडीगढ़ शहर में हुई। जो कि 450 एकड़ भूमि में फैली है। इस विद्यालय को यूजीसी, एनएएसी व एआईयू जैसी संस्थाओं की मान्यता प्राप्त है।


4. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान नई दिल्ली ( IIT Delhi) | Indian Institute of Technology Delhi

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान नई दिल्ली भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज
भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान नई दिल्ली में स्थित भारत और विश्व की प्रमुख प्रौद्योगिकी संस्थान है। जिसकी स्थापना वर्ष 1961 में हुई थी। यह एक सरकारी संस्थान हैं। जिसके निदेशक प्रोफेसर आरके शेव्गाओकर व सभापति डॉ विजय भाटकर है। विभिन्न राज्यों के छात्र यहाँ प्रौद्योगिकी अर्थात् टेक्नोलॉजी की शिक्षा ग्रहण करने आते हैं।

यहां दाखिला जेईई एडवांस के द्वारा होता है। यहां का परिसर काफी हरा भरा है। और यहां कुल 11 बॉयज हॉस्टल व 2 गर्ल्स हॉस्टल है। वर्ष भर यहां कई फेस्टिवल होते हैं। जैसे स्पोर्ट्स व टेक्निकल फेस्टिवल आदि। यहां लगभग सभी कंपनियां भ्रमण करने आती है और यहां का प्लेसमेंट काफी अच्छा हैं।

लगभग सभी छात्र जिनकी रैंक अच्छी है, उन्हें नौकरियां मिली है। और कई ऐसे छात्र भी हैं, जिन्होंने यहां से अध्ययन करके खुद का व्यापार शुरु किया है। यहां का ग्रंथालय अर्थात् लाइब्रेरी काफी बड़ी है। जिसमें 2 लाख से भी अधिक किताबें है। साथ ही यहाँ के लेक्चर हॉल भी काफी बड़े व सुविधाजनक है।


5. जैन यूनिवर्सिटी बैंगलोर ( JU Bangalore) | Jain University

जैन यूनिवर्सिटी बैंगलोर भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज
भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज

भारत के कर्नाटक राज्य के बेंगलुरु शहर में भारत के प्रसिद्ध विश्वविद्यालय में से एक जैन यूनिवर्सिटी स्थित है। जो कि स्नातक व स्नातकोत्तर अर्थात यूजी व पीजी दोनों प्रकार की शिक्षा प्रदान करती है। इसे वर्ष 2009 में डीम्ड-टू-बी यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया गया था।

इस विश्वविद्यालय के वर्तमान चांसलर चेनराज रायचन्द है। इस विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के लिए जैन एंट्रेंस टेस्ट ( जेईटी) की परीक्षा देनी पड़ती है। इस विश्वविद्यालय का परिसर हरा भरा व हरियाली से परिपूर्ण है। व लगभग सभी खेलों से संबंधित सुविधाएं भी यहाँ उपलब्ध है।


6. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मुंबई (IIT Bombay)

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मुंबई भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज
भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के लगभग सभी विश्वविद्यालयों में आईआईटी बाॅम्बे प्रथम स्थान पर आता है। यह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान भारत के महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में स्थित है। तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में अव्वल दर्जा रखने वाला आईआईटी बॉम्बे छात्रों के अध्ययन के लिए महत्वपूर्ण स्थान है।

यहां से अध्ययन करके छात्र अपनी मनचाही नौकरी पा सकते हैं। किंतु यहां दाखिला लेना आसान नहीं है। यहां भी आपको इंजीनियरिंग के लिए होने वाली जेईई मैन्स व एडवांस परीक्षा देनी पड़ती है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1958 में हुई थी। वर्तमान में यहां के निदेशक प्रोफ़ेसर देवांग खाखर है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मुंबई एक शैक्षणिक और शोध संस्थान हैं। 550 एकड़ में फैला आईआईटी बाॅम्बे का परिसर सर्व सुविधा युक्त है। अच्छी नौकरी पाने के लिए तथा तकनीकी शिक्षा में रुचि रखने वाले छात्र जेईई की परीक्षा पास कर यहां दाखिला लेते हैं और अपने सपनों को पूरा करते हैं।


7. लैक्सिकों मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ लीडरशिप एंड एक्सीलेंस ( Lexicon MILE)

लैक्सिकों मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ लीडरशिप एंड एक्सीलेंस भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज
भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज

लैक्सिकों मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ लीडरशिप एंड एक्सीलेंस भारत के महाराष्ट्र राज्य के पुणे शहर में स्थित सर्वश्रेष्ठ व्यवसायिक महाविद्यालय हैं। जहां पर वित्तीय लेखांकन (एकाउंटिंग फाइनेंस), मानवीय संसाधन ( ह्यूमन रिसोर्स), एमबीए, पीजीडीएम, ग्लोबल एमबीए, विपणन बिक्री ( मार्केटिंग एंड सेल्स) आदि क्षेत्रों में अध्ययन कराया जाता है।

यह विश्वविद्यालय एक अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय है। जहां दाखिला लेने के लिए सीएटी, एमएटी,जीएमएटी जैसी परीक्षाएँ पास करनी होती है। यह संस्थान एआईसीटीई मान्यता प्राप्त संस्थान है। जहां अध्ययन कर व्यवसाय के क्षेत्र में ज्ञान प्राप्त किया जा सकता है। साथ ही यहां का परिसर अन्य विश्वविद्यालयों की तरह ही बड़ा वह हरा भरा है।


8. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर (IIT Kharagpur)

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज
भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज

‌‌ ‌ भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर भारत के पश्चिम बंगाल राज्य के खड़गपुर में स्थित है। जिसकी स्थापना वर्ष 1951 में अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी शिक्षा के लिए की गई थी। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर को भारत के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेजों में गिना जाता है।

वर्तमान में इसके निदेशक दामोदर आचार्य है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर का परिसर 2100 एकड़ में फैला हुआ है। इतने बड़े परिसर वाला विश्वविद्यालय शिक्षा में भी प्रथम स्थान पर आता है। साथ ही यह एक शोध केंद्र भी है। जहां तकनीकी शोध कार्य भी होते हैं।


9. पारूल यूनिवर्सिटी वडोदरा | Parul University Vadodara

पारूल यूनिवर्सिटी वडोदरा भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज
भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज

भारत के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में गुजरात राज्य के वडोदरा शहर में स्थित पारूल यूनिवर्सिटी का नाम भी शामिल है। वर्ष 2009 में इस विश्वविद्यालय की स्थापना हुई और वर्ष 2015 में इसे पूरी तरह प्राइवेट यूनिवर्सिटी घोषित किया गया। यहां का परिसर 150 एकड़ में फैला हुआ है। इसके वर्तमान प्रेसिडेंट डॉक्टर वेदांशु पटेल है। यह यूनिवर्सिटी यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी है।

यह यूनिवर्सिटी B.Tech, B.Sc, BA, BBA, BVA, BCA, BHMS, B.com, LLB, BALLB, MBBS, B.Pharma, MBA, M.Tech आदि क्षेत्रों में अध्ययन करवाती है। जैसी यह यूनिवर्सिटी है यहां के कोर्सेज की फीस भी वैसी ही है। यहां का मैनेजमेंट काफी अच्छा है। और कई कंपनियां यहां भ्रमण करने भी आती है। यहां का परिसर भी सर्व सुविधा युक्त व लगभग सभी खेलों के लिए अच्छा है।


10. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (IIT Kanpur)

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज
भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज

भारतीय प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कई संस्थान है, जो अच्छी शिक्षा देने के साथ-साथ कई आविष्कार भी करते हैं। जिसमें उत्तर प्रदेश राज्य के कानपुर शहर में स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान भी है। यहां पर प्रौद्योगिकी क्षेत्र में उच्चतम शिक्षा दी जाती है। इस संस्थान की स्थापना वर्ष 1959 में की गई थी। इसके वर्तमान चेयरमैन के. राधाकृष्णन व वर्तमान डायरेक्टर अभय करिंधकर हैं।

इस संस्थान का परिसर लगभग 1000 एकड़ में फैला हुआ है। यह तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में उच्चतम अध्ययन प्रदान करने वाला संस्थान है। यह संस्थान अभियांत्रिकी व विज्ञान के क्षेत्र में भी शिक्षा प्रदान करता है। साथ ही यह संस्थान संगणक विज्ञान के क्षेत्र में शिक्षा प्रदान करने वाला सर्वप्रथम संस्थान हैं।

Narrated by – Aayushi Patel
patelayushi344@gmail.com


साथियों अगर आपके पास कोई भी रोचक जानकारी या कहानी, कविता हो तो हमें हमारे ईमेल एड्रेस hindishortstories2017@gmail.com पर अवश्य लिखें!

दोस्तों! आपको “भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज” हमारा यह संकलन कैसा लगा हमें कमेंट में ज़रूर लिखे| और हमारा फेसबुक पेज जरुर LIKE करें!

यह भी पढ़ें:-

पढ़ें भारत के 10 सबसे प्रसिद्द बिरला मंदिर के बारे में
जाने मध्यप्रदेश के 5 प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में

Share with your friends

2 Comments on “भारत के 10 प्रसिद्ध कॉलेज”

  1. आपका हर पोस्ट बहुत ही जानकारी से भरा हुआ हैं। महत्वेपूर्ण जानकारी देने के लिए धन्य।वाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *